A woman fell in love with deepfake i.e. fake Elon Musk, the scammer defrauded the woman of Rs 41 lakh

Deep-fake Elon Musk Love : डीपफेक यानी नकली एलन मस्क से एक महिला प्यार कर बैठी, स्कैमर ने महिला को 41 लाख रुपये का लगाया चूना 

Deep-fake Elon Musk Love : आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई टेक्नोलॉजी जब से दुनिया में आई है, तब से डीपफेक का इस्तेमाल भी काफी ज्यादा होने लगा है, जिसका नुकसान दुनियाभर के यूज़र्स को हो रहा है।  हैकर्स डीपफेक का इस्तेमाल करके अलग-अलग तरीकों से यूज़र्स को धोखा दे रहे हैं।

एक नया मामला साउथ कोरिया से सामने आया है, जहां एक महिला एलन मस्क के डीपफेक यानी नकली एलन मस्क (Deep-fake Elon Musk Love) से प्यार कर बैठी, जिसके चलते उन्हें 50,000 डॉलर यानी करीब 41 लाख रुपये का चूना लग गया। आइए हम आपको इस ख़बर के बारे में विस्तार से बताते हैं।

 

नकली एलन मस्क (Elon Musk) से प्यार करना पड़ा महंगा

दरअसल, इंडिपेंडेंट यूके ने स्ठानीय मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से इस ख़बर के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि, साउथ कोरिया की इस महिला का नाम जियोंग जी-सुन है। रिपोर्ट के मुताबिक साउथ कोरिया की इस महिला ने बताया कि उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक इंसान से बात की तो उन्हें ऐसा लगा कि, उनका सपना सच हो गया।

ALSO READ  Haryana Jamabandi Copy : इस विकल्प के माध्यम से आप घर बैठे आसानी से निकालें ऑनलाइन हरियाणा जमाबंदी 

महिला ने बताया कि उन्हें लगा था कि, वो इंस्टाग्राम पर एलन मस्क (Deep-fake Elon Musk Love) से बात कर रही है, लेकिन असल में वो एलन मस्क का एक डीपफेक वीडियो था, जो ऑनलाइन रोमांस स्कैम करने वाले स्कैमर्स ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके बनाया था।

 

टेस्ला (Tesla)और स्पेक्सएक्स (Spex-X) की बातें बताई

जियोंग जी-सुन ने साउथ कोरिया के ब्रॉडकास्टर को अपनी कहानी बताते हुए जानकारी दी कि, 17 जुलाई 2023 नकली मस्क ने मुझे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फ्रेंड के तौर पर एड किया। मैं एलन मस्क की बायोग्राफी पढ़ने के बाद से उनकी बहुत बड़ी फैन बन गई हूं ।

लेकिन इंस्टाग्राम पर एड करने के बाद मुझे पहले शक हुआ, लेकिन उसके बाद नकली मस्क (Deep-fake Elon Musk Love) ने मुझे अपना आईडी कार्ड भेजा। ऑफिस की पिक्चर्स शेयर की, वो लगातार ऑफिस की बातें बताने लगे और ऑफिस की पिक्चर्स शेयर करने लगे, अपने बच्चों की बातें बताने लगे। टेस्ला से जुड़ी बातें, बच्चों के साथ स्पेसएक्स जाने की बातें आदि बताने लगे।

ALSO READ  Google Chrome Browser alert : गूगल क्रॉम ब्राउजर को लेकर सरकार ने जारी किया अलर्ट ! यूजर बरते ये सावधानी, नहीं तो होगा बैंक फ्रॉड

 

वीडियो कॉल में दिखा एकदम असली दिखने वाला एलन मस्क

जियोंग जी-सुन ने आगे बताया कि, उन्हें पूरा यकीन तब हुआ जब नकली एलन मस्क (Deep-fake Elon Musk Love) का वीडियो कॉल आया। वो दिखने में बिल्कुल असली एलन मस्क जैसा ही लग रहा था. उसके बाद उसने मुझे प्रपोज किया और फिर बातें होने लगी। स्कैमर ने महिला के मन में असली एलन मस्क (Elon Musk)  होने का विश्वास जगाया और उसके कुछ दिनों के बाद महिला से अपना पैसा निवेश करने का कहा ताकि वो एलन मस्क की तरह अमीर बन सके।

 

स्कैमर ने निवेश करने के लिए महिला को एक कोरियाई बैंक अकाउंट डिटेल्स भेजी. नकली मस्क ने महिला को कहा कि ये अकाउंट उसकी कंपनी के एक कोरियाई कर्मचारी का है, जिसमें 70 मिलियन कोरियन वोन (करीब 50,000 डॉलर और 41 लाख रुपये) निवेश करना है। नकली मस्क (Deep-fake Elon Musk Love) ने महिला को बताया कि, वो उसे इन पैसों से अमीर बना देगा।

ALSO READ  Mahila Samman Bachat Patra Yojana Update : महिला सामान बचत पत्र योजना के तहत मात्र 1000 रुपए जमा पर मिलेगा 7.5% ब्याज, कैसे मिलेगा लाभ आये जानें

 

चीन में नकली एलन मस्क

आपको बता दें कि नकली एलन मस्क (Deep-fake Elon Musk Love) का यह कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले 2022 में चीन का एक आदमी भी नकली मस्क बनकर टिकटॉक पर वीडियो पोस्ट करता था। उसके बारे में मस्क ने कहा था कि अगर वो सच में कोई इंसान है तो वो खुद उनसे मिलना चाहेंगे, लेकिन आजकल डीपफेक के जमाने पर यह कहना मुश्किल है कि क्या असली है और क्या नकली.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *