Canadian citizens are migrating from Canada, Trudeau government may impose penalty on those leaving the country

Canada Citizen news : कनाडा से पलायन कर रहे हैं कनाडाई नागरिक, देश छोड़ने वालों पर पैनल्टी लगा सकती है ट्रूडो सरकार

Canada Citizen news : कनाडा सरकार को नए नागरिकों को बसाने के लिए संघर्ष कर रहा है। जबकी, कनाडा में रहन-सहन ज्यादा महंगा होने के उसके अपने ही नागरिक अब देश छोड़कर विदेशों में बसने लगे हैं। बढ़ती हुए आवासीय परिसरों के दाम लोगों को दूसरे देशों में जाने के लिए विवश होना पड़ रहा हैं।

हालांकि एक अध्ययन में कहा गया है कि, कनाडा में  2017 और 2019 के बीच प्रवासन पर आए नागरिकों (Canada Citizen news) के द्वारा देश छोड़ने वालों में 31 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। एक अन्य मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अपने नागरिकों के पलायन को रोकने के लिए जस्टिन ट्रूडो सरकार महत्वपूर्ण उपायों पर चर्चा कर रही है। वहीं अंदरूनी मामलों के कारण देश छोड़कर जाने वाले लोगों पर कनाडा सरकार 25 हजार डॉलर की पैनल्टी लगा सकती है।

ALSO READ  Haryana Crime News : कुरुक्षेत्र में 2 कनाल जमीनी विवाद को लेकर सरपंच की पत्नी की हत्या

 

 

इस कारण कर रहे है पलायन

एक शोध के अनुसार, आवासीय सुविधाओं की कीमतों में भारी ईजाफा होने के कारण कई कनाडाई नागरिक बेहतर काम के लिए विदेशों में जाने के लिए विवश होना पड़ रहा है। मैकगिल इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ कनाडा के द्वारा किया गया शोध के मुताबिक, कनाडा में आगमन के 4 से 7 वर्ष के बाद कई कनाडाई नागरिकों (Canada Citizen news) द्वारा देश छोड़ने का फैसला लेने का प्राथमिक कारण रोजगार के अवसर है। नागरिकों को आर्थिक तौर पर मजबूत होने के लिए पर्याप्त अवसर नहीं मिल पा रहे है। यही कारण है कि, उन्होंने दूसरे देशों की ओर रुख करना शुरू कर दिया।  

 

 

कनाडा के पेचीदा नियम भी बने कारण

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा सरकार के विदेशी डिग्रियों को मान्यता देने के पेचीदा नियमों के कारण अप्रवासियों को उनके चुने हुए क्षेत्रों में नौकरी तलाशने और अपने नए देश में अपना करियर बनाने में अड़गां पैदा करते हैं। शोध के मुताबिक, जो नागरिक कनाडा छोड़कर चले गए, उनमें से आधों ने अपने कनाडाई परिजनों के माध्यम से अपनी नागरिकता हासिल की थी।

ALSO READ  Health Insurance Policy : वरिष्ठ नागरिकों को अब मिलेगा हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का बड़ा फायदा, आए जानें कैसे मिलेगा फायदा

जबकि एक तिहाई का जन्म कनाडा में ही हुआ है। कनाडा में जन्मे नागरिक (Canada Citizen news) विदेश में रहने के लिए कुछ वजहों का हवाला देते हैं, जैसे नौकरी और अध्ययन के अवसरों के साथ-साथ यात्रा भी शामिल है। रिपोर्ट में एक सुझाव के मुताबिक, विदेशों में प्रवासी कनाडाई नागरिकों के साथ जुड़ना सरकार के लिए कम प्राथमिकता रही है।

 

 

अमेरिका, हांगकांग समेत कई देशों में बसे हैं कनाडाई लोग

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विदेशों में रहने वाले ज्यादातर कनाडाई संयुक्त राज्य अमेरिका, हांगकांग और यूनाइटेड किंगडम में रहते हैं। कनाडा के एक अलग शोध का अनुमान है कि 2016 में लगभग 4 मिलियन कनाडाई नागरिक विदेश में रह रहे थे, जो आबादी का लगभग 11% यानी 9 में से 1 कनाडाई नागरिक होगा।

ALSO READ  Meta WhatsApp AI : WhatsApp पर भी आ गया AI, कई भारतीय यूजर्स को मिलने लगा एक्सेस- क्या आपके सारे काम निपटा देगा ?

एक शोध रिपोर्ट के मुताबिक, विदेश में रहने वाले कनाडाई नागरिकों (Canada Citizen news) की औसत आयु 46.2 है, जो राष्ट्रीय औसत से थोड़ी अधिक है। जबकि, विदेश में रहने वालों का सबसे बड़ा ग्रुप 45 से 54 वर्ष के बीच का है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *