Loyal Man and Woman fact : इन पुरूषों पर जान छिड़कती है महिलाएं, करने लगती है अदा भरे ऐसे इशारे

Loyal Man and Woman fact : जहां आचार्य चाणक्य को भारत के महान राजनितिक एंव अर्थशास्त्र के नीति के महान दार्शनिक माने जातें है। वहीं आचार्य मनोविज्ञान एंव व्यवहारिक जीवन के शिक्षक भी मानें जाते है। आचार्य चाणक्य ने अर्थशास्त्र, राजनीति, कूटनीति के अलावा व्यवहारिक जीवन की भी कई बातें बताई हैं। उनके दिए हुए वचन आज भी मनुष्य के मुश्किल समय में काफी सहायता करती हैं। चाणक्य की गूूढ़ बातें और नीतियां आज के समाज के लिए भी काफी उपयोगी है।

मनुष्य जीवन के प्रति चाणक्य ने अपनी नीतियों में बड़ों, बुजुर्गों, बच्चों सभी के लिए कोई न कोई सीख दी है। जिसकी सीख पर अमल कर आप मनुष्य अपने जीवन को संवार सकता है।

 

चाणक्य महिला एंव पुरूष के व्यवहारों पर क्या प्रतिक्रिया दी है

चाणक्य नीतियां काफी प्रचलित हैं, जो हमें जीवन के बारे में बहुत कुछ सिखाते हैं। इन्हीं में से एक हैं महिला और पुरूष के रिश्तों के बारे में।

ALSO READ  Indian Dowry- system update : दहेज प्रथा पर सख्त हुई सरकार, सरकारी कर्मचारियों को देना होगा दहेज न लेने का शपथपत्र! शिक्षक बोले, पढ़ी-लिखी लड़की चाहिए

आचार्य के मुताबिक दोनों महिला और पुरूष (Loyal Man and Woman fact) अपने लिए अच्छा जीवनसाथी ढूंढ़ने का प्रयास करते हैं। महिलाएं में कुछ खास गुण होने पर फिदा हो जाती हैं।

 

पुरूष चरित्र पर चाणक्य का श्लोक

महिलाएं ऐसे पुरूषों को बहुत पसंद करती हैं और उन्हें अपनी जिंदगी में शामिल करना चाहती हैं। इसलिए चाणक्य ने पुरूष के चरित्र पर एक श्लोक लिखा है। जैसे: –

यथा चतुर्भिः कनकं परीक्ष्यते, निघर्षणच्छेदनतापताडनैः
तथा चतुर्भिः पुरूषः परीक्ष्यते, श्रुतेन शीलेन गुणेन कर्मणा।।

अथार्थ आचार्य चाणक्य नें इस श्लोक में आदर्श पुरूष के और आदतों के बारे में बताया है। जो पुरूष ईमानदारी, अच्छा व्यवहार और अच्छा श्रोता होता है। वह हर जगह समान का पात्र होता है। और ऐसे पुरूषों को स्त्रियां भी खूब पसंद करती हैं।

ALSO READ  PUC Challan : पेट्रोल पंप पर ही कटेगा 10 हजार रुपये का चालान, तुरंत बनवा लें ये सर्टिफिकेट

 

पुरूष का ईमानदार चरित्र ही महिलाएं को करता है आकर्षित

आचार्य चाणक्य के अनुसार, ऐसें पुरूष (Loyal Man and Woman fact) जो अपनी पत्नी और प्रेमिका के प्रति ईमानदार होता है और पराई स्त्री को बुरी नजर से नहीं देखता है, उनकी तरफ महिलाएं बहुत ही आकर्षित होती हैं। महिलाएं ऐसे पुरूषों के प्रति अपने संबंध बनाने का हर मुमकिन प्रयास करती हैं।

 

शांत स्वभाव के पुरूष

चाणक्य के नीति शास़्त्र के अनुसार जो व्यक्ति शांत, सरल और सौम्य स्वभाव के होते हैं, ऐसे पुरूषों पर महिलाएं जल्द अपना दिल हार बैठती हैं। शांत और सुलझे हुए व्यक्तियों की प्रति महिलाएं बहुत ज्यादा आकर्षित होती हैं। इसलिए शांत स्वभाव वाले पुरूषों पर महिलाएं जल्द फिदा हो जातीं हैं।

 

पुरूष का स्वभाविक रूप से अच्छा श्रोता होना

खुशी या दुःख के दिनों में हर कोई चाहता है कि, उनकी बातों के ध्यान से सुना जाए और उसे तवज्जो दी जाए। ऐसे में हर महिलाओं (Loyal Man and Woman fact) को दिल में इच्छा होती है कि उसका जीवनसाथी अच्छे श्रोता स्वभाव का है। वो न सिर्फ उसकी हर छोटी- बड़ी बातों को सुने समझे यानि उसको उसकी अहमियत दें।

ALSO READ  Seized liquor in election : आचार संहिता के दौरान जब्त होने वाली दारू का क्या होता है, क्या उसे कोई यूज कर सकता है ?

एक आदर्श पुरूष की पहचान उसका अच्छा स्वभाव एंव व्यवहारिक के आधार पर ही तय होता है। इसलिए महिलाएं (Loyal Man and Woman fact) अपने साथी से अपना दुख दर्द बांटकर सुकून पाती हैं।

ऐसे पुरूष जो कठोर वचन कहते हैं और अपनी मनमानी करते हैं। उन्हें महिलाएं पसंद नहीं करती हैं। पुरू़षों के ये गुण उन्हें न सिर्फ महिलाओं के बीच लोकप्रिय बना देते हैं। समाज में भी सम्मान के पात्र होते हैं। इस प्रकार के गुण एक आदर्श पुरूष की पहिचान होती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *