Froud UPI ID Payment : अगर पैसा ट्रांसफर गलत यूपीआई आईडी पे हो जाता है, तो ये करें काम, पाई-पाई पैसा मिलेगा वापस

Froud UPI ID Payment : आजकल डिजीटल पेमेंट का जमाना है। गांव के मोहले से लेकर शहर के बड़े बाजार तक लोग सामान खरीदते समय कैस देने की जगह यूपीआई स्कैन करके पेमेंट करते है। लेकिन पेमेंट करते समय लोग कई बार जल्दबाजी में भी कई बार गलती कर बैठते है। क्योंकि लोग गलत यूपीआई आईडी (Froud UPI ID Payment) पर पैसे ट्रांसफर कर बैठते है। लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं हैं। अब एक ऐसी स्कीम आ गई हैं, जिससे गलत आईडी पर भेजे हुए पैसे जल्द वाफिस आ जाते है।

देशभर में डिजिटल इंडिया का रूतबा जमा हुआ है। यही कारण है कि, देश में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस एक क्रांति की तरह काम कर रहा है। ऐेसें में इसने लेनदेन की आदत को पूरी तरह से बदल दिया हैं।

आपको बता दें कि यूपीआई ने सबकुछ बेहद आसान और तेज कर दिया है। आप कुछ क्षण में क्यूआर स्कैन करके पूरी सुरक्षा के साथ आपका पैसा ट्रांसफर और पेमेंट हो जाता है। दरअसल कि, कई बार लोग गलती से लोग किसी और के खातों में पैसा भेज देते हैं। उसके बाद परेशान होते हैं कि हमारे साथ स्कैम या धोका हो गया है।

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मगर अब आपको घबराने की आवश्यकता नहीं हैं। अगर आपके साथ कुछ ऐसा होता है, तो आप ये काम करें। जिससे आपके पैसे वाफिस आ सकते हैं। आपको इसके लिए बैंक के सर्विस कॉल सेंटर में फोन करके शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाईन एनपीसीएल पोर्टल पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

 

क्या करें जब आपका पैसा गलत आईडी पर ट्रांसफर हो जाता है

अब आपको घबराने की जरूरत नहीं हैं। अब आपको बस अब ये काम करना हैं। जैसे ही गलत यूपीआई आईडी (Froud UPI ID Payment) पर पेमेंट हो जाए तो सबसे पहले बैंक के कस्टमर सर्विस सेंटर को कॉल करें। आप चाहे तो यूपीआई सर्विस प्रोवाइडर से भी कांटेक्ट कर सकते हैं। या फिर टोल फ्री नंबर 18001201740 पर फोन करके भी शिकायत की जा सकती है। जिसमें पेमेंट की पूरी जानकारी देनी होगी। आरबीआई ने भी इस बारे में लोगों को जानकारी देनी होगी।

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आरबीआई के नियमों के अनुसार अपने पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर को सबसे पहले गलत पेमेंट की जानकारी देकर रिफंड जल्दी हासिल कर सकते हैं। गूगल पे, फोन पे, पेटीएम पे या यूपीआई (Froud UPI ID Payment) ऐप के कस्टमर केयर सपोर्ट में कॉल करके फॉर्ड मामले की जानकारी देनी होगी।

 

एनपीसीएल पोर्टल पर कैसें करे कंप्लेंट ?

अगर फिर भी आपको कहीं कस्टमर सर्विस से मदद नहीं मिल पाती है तो आप एनपीसीएल पोर्टल पर शिकायत कर सकते हैं। सबसे पहले आप एनपीसीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां पर आप गेट इन टच पर क्लिक करें। इसके बाद मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें। इसमें नाम, ईमेल आईडी जैसी तमाम जानकारी भरना होगा। इसे अब सबमिट कर दें।

अब आगे बढ़ने पर Dispute Redressal Mechanism को सेलेक्ट करें। कंप्लेंट सेक्शन के तहत ट्रांजेक्शन डिटेल्स को एंटर करें। अब जिसमें यूपीआई ट्रांजेक्शन आईडी, वर्चुअल पेमेंट पता, अमाउंट ट्रांसफर्ड, डेट ऑफ ट्रांजेंक्शन, ईमेेल आईडी और मॉबाइल नंबर शामिल होगा। जहां कारण पूछा जाएगा वहां पर Incorrectly transferred to another account को सेलेक्ट करें। इसके बाद इसे सबमिट कर दें।

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ट्रांजेक्शन के बाद कितने दिन में करें शिकायत ?

जब गलत ट्रांजेक्शन होता है तो तुरंत शिकायत करना होगा। ट्रांजेक्शन के तीन दिन के अंदर शिकायत करना आवश्यक हैं। अगर तीन दिन के बाद आप लेट हो जाते हो, शिकायत करने पर पैसा वापस आने की कोई गारंटी नहीं होती है।

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